भारत-वेस्टइंडीज का टी-20 इतिहास, जानिए कौन सी टीम दिखाती है जलवा

0
2

जयपुर( स्पोर्ट्स डेस्क) भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन टी 20 मुकाबलों की सीरीज का आगाज 6 दिसंबर से होने वाला है ।टी 20 विश्व कप से पहले दोनों टीमों के दरमियान यह सीरीज बहुत ही महत्वपूर्ण रहने वाली है। दोनों टीमों के बीच टी 20 सीरीज में कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है एक तरह टीम इंडिया जो रैंकिंग में पांचवे स्थान पर है दूसरी ओर विंडीज दसवें स्थान पर हैं।

प्रदर्शन पर गौर किया जाए तो विंडीज के लिए पिछले तीन साल प्रदर्शन खराब रहा है। भारत और वेस्टइंडीज के बीच 6 दिसंबर से टी 20 सीरीज का आगाज होने वाला है। उससे पहले दोनों के बीच टी 20 मैचों के रिकॉर्ड पर गौर किया जाए।दोनों टीमें ने कुल अब तक 14 टी 20 मुकाबले खेले हैं।
वेस्टइंडीज ने 5 और भारत ने आठ मुकाबले जीते हैं। भारतीय टीम का लगातार मुकाबले में जीतने का क्रम जारी है ।भारत- विंडीज के बीच फिर कड़ी टक्कर हो सकती है।दोनों टीमें ने कुल अब तक 14 टी 20 मुकाबले खेले हैं।वेस्टइंडीज ने 5 और भारतने आठ मुकाबले जीते हैं। भारतीय टीम का लगातार मुकाबले में जीतने का क्रम जारी है । आखिरी बार भी वेस्टइंडीज को टीम इंडिया ने उसके घर में तीन मुकाबलों की टी 20 सीरीज में मात दी।
हालांकि भारतीय दौरे पर वेस्टइंडीज कीरोन पोलार्ड की अगुवाई में होगी। पोलार्ड ने इस साल 56 टी 20 पारियों में 1299 रन बनाए हैं और इस हिसाब से उनका बल्ला रन बना रहा है। कीरोन पोलार्ड ने 35.10 की औसत और 146.94 की स्ट्राइक रेट के साथ रन बनाए हैं।

इसलिए माना जा सकता है कि पोलार्ड भारतीय टीम के लिए टी 20 सीरीज में चुनौती बन सकते हैं। हालांकि टीम इंडिया अपनी जीत के लय का जारी रखने के लिए उतरेगी। भारतीय टीम के नियमित कप्तान विराट कोहली की टी 20 प्रारूप में वापसी होगी, इसलिए उनके प्रदर्शन पर भी निगाहें होंगी। गौरतलब है कि बांग्लादेश खिलाफ तीन मैचों की सीरीज से विराट कोहली ने आराम लिया था और उनकी जगह रोहित शर्मा को कप्तानी सौंपी गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here