कहीं डैंड्रफ की वजह से तो नहीं झड़ रहे आपके बाल! जानें दोनों में क्या है सम्बध

0
0

डैंड्रफ (रूसी) भले ही बालों के झड़ने की वजह न हो, लेकिन दोनों के बीच संबंध हो सकता है। वजह है कुछ इन्फेक्शन और चिकित्सकीय परिस्थितियां जो डैंड्रफ की मौजूदगी और बालों के झड़ने, दोनों की ही वजह बन सकते हैं। डेंड्रफ की समस्या बेहद आम है। डैंड्रफ या डैंड्रफ जैसी समस्या से लोगों के बाल झड़ सकते हैं। खासतौर पर तब जब डैंड्रफ की समस्या गंभीर हो। बालों के झड़ने की वजह डैंड्रफ नहीं है, लेकिन डैंड्रफ के कारण बाल झड़ सकते हैं। डैंड्रफ हमारे सिर की त्वचा और बालों के रोम छिद्रों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसकी वजह से या तो बाल पतले हो जाते हैं या फिर नये बाल आना बंद हो जाते हैं।
डैंड्रफ से झड़ते हैं बाल
डैंड्रफ का मतलब होता है कि खोपड़ी की त्वचा पर सूखी और खुजली वाली परत सी बन जाती है। यह महज एक लक्षण है समस्या की सही पहचान नहीं। डैंड्रफ की कई वजहें हो सकती हैं, जैसे सूखी त्वचा, आहार, तनाव और शैम्पू व बालों के रखरखाव से जुड़े कुछ उत्पाद। कई बार डैंड्रफ के कारण सिर में इतनी खुजली होती है कि खून तक निकल आता है।
इसकी परेशानी
बालों के रोमों में निरंतर सूजन से नुकसान होता है और बालों का विकास थम जाता है। यह बालों के कमजोर और पतला होने का कारण बनता है। बालों को मोड़ने, बेवजह जोर लगाकर संवारने या खोपड़ी को खुजाते रहने से बाल झड़ सकते हैं।
कैसे करें बचाव
डैंड्रफ से काफी अरसे से परेशान लोग इस बात को जानते हैं कि यह बीमारी इलाज कराने के बाद भी दोबारा लौट आती है। ऐसे में कुछ ऐहतियात बरते जाने की जरुरत होती है।
डैंड्रफ जब शैम्पू या अन्य उपचार से न जा रहा हो तो त्वचा रोग विशेषज्ञ से मिले।
अगर बाल गुच्छों में गिरते हों तो मामला कुछ और भी हो सकता है।
बालों को नियमित तौर पर शैम्पू करें।
अमेरिकन अकादमी ऑफ डर्मेटालॉजी के मुताबिक एशियाई लोगों को रोज बाल धोने चाहिए।
डैंड्रफ शैम्पू की बोतल पर लिखी इस्तेमाल की विधि को अच्छी तरह से पढ़कर अपनाएं।
बालों को तेजी से कंघी करने, हेयर ब्रश से मरोड़ना टालें
हेयर ड्रायर का इस्तेमाल कम से कम करें।
डैंड्रफ के शुरूआती लक्षण दिखते ही तुरंत इलाज कराएं।
लाभ न होने पर चिकित्सक से संपर्क साधें।
डैंड्रफ से बाल नहीं झड़ते हां, डेंड्रफ की अनदेखी से बाल झड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here