दिल के रोगी कैसे रखें मौसम में अपना ख्याल, जाने

0
0

दिल के रोगियों के लिए सर्दी का मौसम ज्यादा अच्छा नहीं होता. उन्हें इस मौसम में अपने दिल का विशेष ध्यान रखना चाहिए. विभिन्न स्वास्थ्य संगठनों द्वारा एकत्र किए गए आंकड़ों के अनुसार, सर्दियों के महीनों के दौरान सबसे अधिक दिल के दौरे पड़ते हैं. ऐसा इसलिए है, क्योंकि कम तापमान धमनियों को संकुचित करता है.

नतीजतन, दिल को ब्लड पंप करने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है. विशेषज्ञों अनुसार दिल की बीमारी से ग्रसित बुजुर्गों को कोहरे व सर्द मौसम से बचना चाहिए. उनकी यह सावधानी उनके दिल स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकती है. विशेषज्ञों के अनुसार सर्दी के मौसम में कुछ टिप्स अपनाकर दिल की स्वास्थ्य को बनाए रखा जा सकता है. आइए जानते हैं इनके बारे में

ज्यादा कार्य करने से बचें
सर्दियों में कभी-कभी आपको थकावट महसूस नहीं होती है, क्योंकि ठंड आपको फ्रेश महसूस कराती है. ऐसे में आप आवश्यकता से ज्यादा एक्टिविटी करने से भी नहीं कतराते, जो कि आपके लिए ठीक नहीं हैं. क्यों कि अधिक परिश्रम करने पर जब आप थकावट के बिंदू पर पहुंचते हैं, तो आपके दिल का व अधिक आॅक्सीजन की आवश्यकता होती है. ऐसे में यदि आपकी धमनियों में कोई ब्लॉक है तो स्थिति जोखिम भरी हो सकती है. इसलिए ज्यादा परिश्रम ये बचें.

ठंड में एक्सपोजर से बचें
दिल की स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए हमेशा गर्म व आरामदायक कपड़े पहनें. वरना आपकी रक्त वाहिकाएं संकुचित हो जाएंगी. बहुत ठंड होने पर प्रातः काल जल्दी व सूर्यास्त के बाद बाहर जाने से बचें. दोपहर के समय कुछ देर सूरज की धूप लें. रूम हीटर को चालू रखें व अपने कमरे में वेंटिलेशन बनाए रखें.

हेल्थी डाइट फाॅॅॅलाे करें
पूरे साल में स्वस्थ, अच्छी तरह से संतुलित भोजन करना जरूरी है. लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप सर्दियों में अपने दिल के स्वास्थ्य को बनाए रखें व पौष्टिक आहार लें. यह आपको मजबूत बनाएगा व आपको स्वस्थ रखेगा. इसलिए, बहुत सारे ताजे फल व सब्जियां खाएं. प्रोसेस्ड फूड से बचें व जंक फूड से दूर रहें. इसके अतिरिक्त भोजन का समय निश्चित रखें व नियमित अंतराल पर खाएं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here