जाने हरा धनिया खाने से होने वाले बेमिसाल फायदे

0
1

जयपुर- हरा धनिया खाने का स्वाद तो बढाता ही है लेकिन क्या आप जानते है। हरे धनिया का सेवन हमारे लिए किसी औषधी से कम नही है क्योकी  इसमें ऐसे कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं इसमें प्रोटीन वसा फाइबर पोषक तत्व पाए जाते हैं हरा धनिया पेट की समस्याओं को दूर करके पाचन शक्ति बढ़ाता है। जिससे हमारा शरीर स्वास्थ रहता है। तो चलिए आइए जानते है कि और किन किन समस्याओं में हमारे काम आता है धनिया।

पथरी

सबसे पहला लाभ है जिसमे हरा धनिया सहायक होता है जो है पथरी, हरा धनिया पथरी के रोगीयो के लिए किसी रामबाण इलाज से कम नही होता है। अगर आप इसका नियमित रुप से प्रयोग करते है तो पथरी की समस्या से जल्द से जल्द निजात भी पाया जा सकता है।

बदहजमी मतली

हरा धनिया पेट की समस्याओं को दूर कर पाचनशक्ति बढ़ाता है धनिए के ताजे पत्तों को छाछ में मिलाकर पीने से बदहजमी मतली पेचिश और कोलाइटिस में आराम मिलता है।

धनिया पत्ती

भारतीय भोजन में धनिया पत्ती का इस्तेमाल मुख्यरूप से खाने को सजाने के लिए किया जाता है कुछ लोग इसका इस्तेमाल किसी दूसरी सब्जी के साथ मिलाकर सब्जी बनाने में भी करते हैं धनिया की पत्ती को चटनी के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है।

आंखों के लिए फायदेमंद

धनिए में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आंखो की रोशनी के लिए बहुत जरूरी है जिन बच्चों की आंखों की रोशनी उम्र से पहले कमजोर होती है उनके लिए धनिया काफी फायदेमंद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here