नीम्बू और शहद वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते है

0
1

जयपुर : मोटापे की समस्या से आज आम आदमी परेशान है। क्योंकि जाहिर सी बात है की खान पान में जितना परिवर्तन आएगा उसके अनुपात में हमारे में भी परिवर्तन आना स्वाभाविक है। और मोटापे के कारण कई बीमारियाँ, जैसे मधुमेह, हृदय रोग, कई प्रकार के कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है। मोटापा बढ़ने की कोई उम्र नहीं होती हर उम्र में यह समस्या हो सकती है। उच्च वसा वाली वस्तुओं का सेवन और बदलती जीवन शैली मोटापे के दो मुख्य कारण हैं और एक बार वजन बढ़ने के बाद इसे कम करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। लेकिन कुछ ऐसे घरेलू उपाय हैं, जो मोटापा कम करने में आपकी मदद कर सकते है।

नीम्बू और शहद : मोटापा कम करने में नीम्बू और शहद को काफी असरदार माना जाता है। मोटापा कम करने के लिए आपको नीम्बू और शहद का मिश्रण तैयार करना होगा। एक गिलास पानी में आधा नींबू का रस मिलाएं और फिर इसमें 2 चम्मच शहद मिलाएं और इसका सेवन करे। इस मिश्रण को आप दिन में 3-4 बार पी सकते है। जिससे आपको मोटापे से मुक्ति मिलेगी।

काली मिर्च का सेवन काली मिर्च में पेप्परिन नामक तत्व पाया जाता है, जो वसा को कम करने में मदद करता है। अगर आप हर रोज आधा चम्मच काली मिर्च का सेवन करते है तो ऐसा करने से मोटापा कम करने में मदद मिलेगी।

सौंफ का उपयोग: सौंफ का उपयोग अनेक प्रकार के रोगों से मुक्ति पाने में किया जाता है। मोटापा कम करने के लिए सौंफ के बीज को सबसे प्रभावी माना जाता है। सबसे पहले सौंफ के बीजों का पाउडर बना लें और फिर इसमें आधा या एक चम्मच गर्म पानी में मिलाएं और इसे पी लें। खाना खाने से कुछ समय पहले और दिन में कम से कम 2 बार सौम्फ के इस मिश्रण को पीने से आपका मोटापा कुछ ही दिनों में कम हो जायेगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here