हैण्ड ग्रिप एक्सरसाइज करने के तरीके और फायदे

0
2

ग्रिप स्ट्रेंथ को विकसित करने का सबसे आसान तरीका हैण्ड ग्रिप एक्सरसाइज है। एक मजूबत पकड़ आपको दैनिक जीवन के कई प्रकार के कार्यों को करने में मदद करती है। आप अपनी जेब में हमेशा हैंड ग्रिपर रखें और जब भी आप बेकार बैठे हों तब उनका उपयोग करें। सभी लोग जो अपनी बॉडी को मजबूत करना चाहते है और अपने मांसपेशियों का विकास करना चाहते है वह अक्सर उँगलियों की मजबूती और उनकी पकड़ को मजबूत करने के बारे में भूल जाते हैं। हैण्ड ग्रिप एक्सरसाइज एक ऐसी एक्सरसाइज जो आपकी पकड़ को मजबूत करती है साथ साथ आपके पूरे हाथों की मांसपेशियों को मजबूत करती हैं। आइये हैण्ड ग्रिप एक्सरसाइज करने के तरीके और उसके फायदे विस्तार से जानते हैं।

हैण्ड ग्रिप एक हाथों की उँगलियों की एक्सरसाइज हैं जो कि आपके हाथों की पकड़ को मजबूत करती है। आपके हाथों की पकड़ आपको अन्य एक्सरसाइज जैसे वेट लिफ्टिंग और पुल अप एक्सरसाइज आदि को करने में मदद करती है। इस एक्सरसाइज को आप कभी भी और कहीं भी कर सकते हैं। इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपके पास हैण्ड ग्रिप उपकरण होना आवश्यक होता हैं। आइये उँगलियों की इस एक्सरसाइज को करने तरीके को विस्तार से जानते हैं।हैण्ड ग्रिप एक्सरसाइज को करना बहुत ही सरल है और कोई भी व्यक्ति इसे बहुत आसानी से कर सकता हैं। आपको इस एक्सरसाइज को करने के लिए बस एक हैण्ड ग्रिप डिवाइस की आवश्यकता होती हैं जिसे आप आसानी से बाजार या ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। आइये इसे करने के तरीके को निम्न स्टेप्स में जानते है।

  • हैण्ड ग्रिप एक्सरसाइज को करने के लिए आप कुर्सी बैठ सकते है या इसे खड़े होकर भी कर सकते हैं।
  • अब अपने एक हाथ में एक हैण्ड ग्रिप डिवाइस को पकड़ें।
  • आप इस हैण्ड ग्रिप को इस प्रकार से पकड़ें कि हैण्ड ग्रिप डिवाइस के एक हेंडिल पर आपकी चारों उंगलियां हो तथा इसके दूसरे हेंडिल पर आपका अंगूठा हों।
  • आप हैण्ड ग्रिप को मजबूती से पकड़ें जिससे आप इसे आसानी से दबा सकें।
  • अपने हाथ की उँगलियों को हैण्ड ग्रिप उपकरण पर अच्छी तरह से रखने के बाद आप इस हैण्ड ग्रिप डिवाइस को दबायें।
  • जब आप अपनी साँस को छोड़ें और तब हैण्ड ग्रिप को दबायें और जब आप अन्दर साँस लें तब आप इसे छोड़ दें।
  • आप इस क्रिया को धीरे-धीरे करते हुए बार-बार दोहराएं।
  • हैण्ड ग्रिप एक्सरसाइज को आप अपनी क्षमता के अनुसार अधिक समय तक कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here