Ministry of Sports: सरकार ओलिंपिक की तैयारी के लिए खोलेगी हाई परफॉर्मेंस सेंटर

0
1

जयपुर ( स्पोेर्टस् डेस्क ) युवा मामले और खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा फेंसिंग को बढ़ावा देने के लिए सात हाई परफॉर्मेंस सेंटर खोलने जा रहा है। हर सेंटर में 75 से 150 खिलाड़ियों को रखा जाएगा। फेडरेशन और खेल मंत्रालय दोनों ने तैयारी शुरू कर दी है। ओलिंपिक में फेंसिंग के 36 मेडल हैं।

सरकार  2024 और 2028 ओलिंपिक को ध्यान में रखते हुए फेंसिंग फेडरेशन देशभर के 50 जिलों में परफॉर्मेंस सेंटर बनाएगा। हर सेंटर में 5-5 लाख की खेल सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी। भारत सरकार ने 9 करोड़ रुपए का बजट पास कर दिया है। एक अप्रैल से तीन सेंटर शुरू हो जाएंगे। इसके अलावा छ: विदेशी कोच भी रखे जाएंगे।

आपको बता दें कि फेंसिंग में ईपी, फॉइल और सेबर तीन तरह के इवेंट होते हैं। भारतीय महिला फेंसिंग खिलाड़ी भवानी देवी अभी वर्ल्ड रैंकिंग में 44वें नंबर पर काबिज हैं। उन्हें अभी दो वर्ल्ड चैंपियनशिप के मुकाबले खेलने हैं। यदि वे टॉप-34 में जगह बना लेती हैं तो ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई कर लेंगी। पटियाला, पुणे और नडियाद में तीन हाई परफॉर्मेंस सेंटर 1 अप्रैल से शुरू होंगे।

भारत की सीए भवानी देवी ने ऑस्ट्रेलिया के कैनबरा में आयोजित सीनियर कॉमनवेल्थ फेंसिंग चैंपियनशिप 2018 के सेबरे इवेंट में शनिवार को गोल्ड मेडल जीता। भवानी देवी कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने वाली देश की पहली खिलाड़ी बनी।

नेशनल चैंपियनशिप में हर राज्य के चार-चार खिलाड़ी हर इवेंट में उतर सकेंगे। वहीं रैंकिंग टूर्नामेंट में 8-8 खिलाड़ियों को मौका दिया जाएगा। हर साल सीनियर कैटेगरी के एक नेशनल के अलावा फेडरेशन कप का आयोजन किया जाता है। लेकिन फेडरेशन अब तीन और रैंकिंग चैंपियनशिप का आयोजन करेगा। पटियाल में गर्ल्स, पुणे में बॉयज और नडियाद में गर्ल्स-बॉयज दाेनों कैटेगरी के खिलाड़ियों को ट्रेनिंग दी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here