अब उमंग ऐप पर हर शहर के मौसम की जानकारी, IMD दे रहा ये सुविधाएं

0
0

भारत सरकार के यूनीफाइड मोबाइल एप्‍लीकेशन फॉर न्‍यू-एज गवर्नेंस यानी उमंग ऐप पर अब मौसम की जानकारी भी मिल पाएगी। UMANG App भारत सरकार का ऑल-इन-वन सिंगल, यूनिफाइड, सुरक्षित, मल्‍टी-चैनल, मल्‍टी-प्‍लेटफॉर्म, मल्टी लैंग्वेस मोबाइल ऐप है, जो कई तरह की सेवाएं प्रदान करता है। यहां आधार कार्ड, भारत गैस, भारत बिल पे, ईपीएफओ, एम-किसान, सीबीएसई जैसी 127 विभागों और 25 राज्‍यों की 660 सेवाएं उपलब्‍ध हैं। तमाम जरूरी जानकारियां और सुविधाएं उपलब्ध हैं। इस ऐप को विभिन्‍न संगठनों (केंद्र और राज्‍य) की अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण सेवाओं तक पहुंच प्रदान करने वाले एक प्रबल बैक-एंड प्‍लेटफॉर्म के रूप में तैयार किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समस्‍त सरकारी सेवाओं को सिंगल मोबाइल ऐप पर लाते हुए 2017 में UMANG App का शुभारंभ किया था।

IMD की वेबसाइट http://mausam.imd.gov.in पर होस्‍ट की जा रही निम्‍नलिखित 7 सेवाओं को UMANG App पर ऑनबोर्ड कराया गया है :

वर्तमान मौसम : दिन में 8 बार वर्तमान तापमान, आर्द्रता, हवा की गति समेत 150 शहरों का अपडेट किया जाता है। सूर्योदय/सूर्यास्त और चन्‍द्रोदय/ चंद्रमा के अस्‍त होने की जानकारी भी दी जाती है।

मौसम पूर्वानुमान : भारत के लगभग 450 शहरों के पिछले 24 घंटे और 7 दिन के मौसम के हालात का पूर्वानुमान दिया जाता है।

बारिश का अलर्ट: अखिल भारतीय जिला वर्षा सूचना दैनिक, साप्‍ताहिक, मासिक और संचयी श्रृंखलाएं उपलब्‍ध हैं।

पर्यटन पूर्वानुमान : पर्यटन की दृष्टि से महत्‍वपूर्ण भारत के लगभग 100 शहरों के पिछले 24 घंटे और 7 दिन के मौसम के हालात का पूर्वानुमान दिया जाता है।

चेतावनियां : नागरिकों को आसन्‍न खतरनाक मौसम की चेतावनी देने के लिए अलर्ट जारी किए जाते हैं। ये अलर्ट कलर कोड में होते हैं। रेड, ऑरेंज और येलो अलर्ट लेवल हैं, जिनमें रेड सबसे ज्‍यादा गंभीर श्रेणी है। सभी जिलों के लिए अगले पांच दिनों के लिए दिन में दो बार जारी किए जाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here