बर्तन धोते समय दे इन खास बातो पर ध्यान, जाने वजह

0
0

अब बर्तन धोना उतना मुश्किल कार्य नहीं रह गया है जितना पहले के समय में होता था. अगर आप रेगुलर बर्तन धोती हैं तो बस कुछ बातों का ध्‍यान रखकर आप अपने कार्य को सरल बना सकती हैं. वैसे कई स्त्रियों को बर्तन धोने का कार्य बहुत मुश्किल लगता है, हालांकि ऐसा है नहीं. तो आइए जानें बर्तन धोते समय किन 6 महत्वपूर्ण बातों का रखें ध्‍यान ताकि आपके बर्तन हमेशा चमकते हुए नजर आए.

-बर्तनों को धोने के बाद एक साथ घुसाकर न रखें बल्कि बर्तन स्टैंड में भिन्न-भिन्न रखें. फिर उन्‍हें किचन टॉवल से पोंछने के बाद रैक में रखें.

-साथ ही,बर्तन धोने के बादसाबुन व स्‍क्रबर को भी अच्‍छे से धो लें, नहीं तो उसमें से महक आने लगती है. खासकर गर्मियों के दिनों में इस बात का जरूर ध्‍यान रखें.

-बर्तन धोने के बाद वॉश बेसिन को भी अच्‍छे से साफ करें व ध्‍यान रखें की उसमें जूठन न लगी रहे. नहीं तो वॉश बेसिन में दाग नजर आएंगे.

– अगर भारी या बड़े बर्तनों के साथ हल्‍के या क्रॉकरी भी धोने के लिए रखें है तो सबसे पहले हल्‍के या क्रॉकरी वाले बर्तन धोकर निकाल लें. अन्यथा वो भारी बर्तनों के साथ टकराकर टूट सकते है. साथ ही, स्‍पून व छुरियां भी पहले ही धो लें.

-धोने के बाद बर्तनों को ऐसे रखें कि वो अच्‍छे से सूख सकें, नहीं तो उनमें बदबू आने लगेगी. व ध्‍यान रखें कि रैक में बर्तन रखने से पहले उन्‍हें अच्‍छे से पोंछ लें.

– अगर चिकनाई वालेबर्तनों को धोना हैतो सबसे पहले ऐसे बर्तनों को एक स्थान रख लें व उसमें गर्म पानी व साबुन डाल दें. ताकि उनकी चिकनाई छूट जाए व उन्‍हें धोने में ज्‍यादा मेहनत न करनी पड़े.

-जूठे बर्तनों को धोने से पहले एक स्थान इकट्ठा कर लें, ताकि आपको बार-बार भाग-दौड़ न करनी पड़े. बाकी सारी सामग्री जैसे- स्‍क्रबर, साबुन व तौलिया को भी सामने रख लें.

-सभी बर्तनों को मांजने के बाद उन्‍हें छोटे से लेकर बड़े के क्रम में धोना चाहिए. इससे पानी की बचत होगी व बर्तन अच्‍छे से साफ भी हो जाएंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here