Remembering Manna Dey: पिता के खिलाफ जाकर अपने मन की आवाज सुन देश के सबसे मशहूर सिंगर बने मन्ना दे, करोड़ों है दीवाने

0
1

अगर हम बॉलीवुड के मशहूर सिंगर और म्यूजिशियन की बात करें तो इस लिस्ट में सबसे पहले नाम मन्ना डे का आता है। मन्ना डे अपनी गायिकी से सभी का ध्यान आकर्षित किया है। मन्ना डे का नाम ​हिंदी सिनेमा के इतिहास में बड़े ही सम्मान के साथ लिया जाता है। वो 40 और 50 के दशक के सबसे ज्यादा मशहूर सिंगर है। 40 और 50 का दशक ही ऐसा है जहां पर एक से एक बढ़कर एक संगीतकारों और गायकों ने अपनी प्रतिभा का परचम लहराया था।

ये वो वक्त थ जब रफी किशोर और मुकेश दा का समय था। उस वक्त अगर कोई ऐसा गाना आता जो ये तीनों दिग्गज भी नहीं गा पाते थे तो मन्ना डे से उसी गाने को गवाया जाता था।

मन्ना डे ने बॉलीवुड के मशहूर क्लासिकल सिंगर है। जिन्होंने इंडस्ट्री के कई स्टियोटाइप को बदला है। उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में अपने गाने से एक अगल ही मुकाम हासिल किया है। मन्ना डे के गाने ज्यादातर सेमी क्लासिकल हुआ करते थे जो लाइट सॉन्ग के चलन के लिए मशहूर थे।

आज मन्ना डे की पुण्यतिथि है ऐसे में हम आपको उनकी लाइफ की कुछ अहम बातें बताने जा रहे है। मन्ना डे के लिए ऐसा कहा जाता है कि जब कोई सा गाना बॉलीवुड की तिकड़ी किशोर कुमार, मोहम्मद रफी और मुकेश दा नहीं गा पाते थे तो उस गाने को मन्ना डे से ही गवाया जाता था।

जिसकी वजह उन्हीं का नाम सबसे पहले आता था। क्योंकि बाकी सिंगर ऐसा नहीं किया जाता था। मोहम्मद रफी के गाने को आज पूरी दुनिया में काफी पसंद किया जाता है और उनकी अच्छी फैन फॉलोइंग है। लेकिन जब उनसे पूछा जाता है कि उनका पसंदीदा सिंगर कौन है तो वो सिर्फ और सिर्फ मन्ना डे का नाम ही लेते थे।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पहले के सुपरस्टार कलाकारों ने अपने अपने सिंगर फिक्स कर लिए थे लेकिन मन्ना डे के साथ ऐसा नहीं था वो हर कलाकार के लिए गाते थे। जिसमे राजेश खन्ना से लेकर महमूद तक शामिल है। मन्ना डे एक मशहूर सिंगर है जिन्होंने कई सारे गाने गाए है जिसको लोग पसंद करते है। लेकिन एक समय ऐसा था जब वो अपने करियर को लेकर कन्फ्यूज थे।

क्योंकि उनके पिता चाहते कि वो वकील बने और मन्ना डे की रूचि संगीत में थी। हालांकि बाद में उन्होंने अपने मन की सुनी और वो एक शानदार सिंगर बने जिसे आज पुरी दुनिया जानती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here