स्मार्टफोन पास में रखकर सोने से घटती है यौन क्षमता : सर्वे

0
10

स्मार्टफोन के अधिक उपयोग (Use of smartphone) से हमारे मन की स्थिति तो प्रभावित हो ही रही है, अब इसका असर लोगों के यौन जीवन (Sexual ability) पर पड़ने की बात भी सामने आई है। एक नए अध्ययन की रिपोर्ट में यह बात कही गई है। मोरक्को के कासाब्लांका में शेख खलीफा बेन जायद अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय अस्पताल के यौन स्वास्थ्य विभाग ने खुलासा किया है कि अध्ययन के दायरे में शामिल किए गए लगभग 60 फीसदी लोगों ने स्मार्टफोन के कारण (side effects of smartphone) अपने यौन जीवन में आई समस्याएं (Sexual ability) स्वीकार की हैं।

मोरक्को वल्र्ड न्यूज की गुरुवार को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, वैज्ञानिक अध्ययन का हवाला देते हुए कहा गया है कि सभी 600 प्रतिभागियों के पास स्मार्टफोन थे और इनमें से 92 फीसदी लोगों ने इसे रात में उपयोग करने की बात स्वीकार की।

उनमें से केवल 18 फीसदी लोगों ने अपने फोन को शयनकक्ष में फ्लाइट मोड में रखने की बात कही। अध्ययन में पाया गया कि स्मार्टफोन ने 20 से 45 वर्ष की आयु के वयस्कों को नकारात्मक रूप से प्रभावित किया, जिसमें 60 फीसदी ने कहा कि फोन ने उनकी यौन क्षमता को प्रभावित किया है।

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि लगभग 50 फीसदी लोगों ने यौन जीवन के बेहतर नहीं होने की बात कही, क्योंकि उन्होंने लंबे समय तक स्मार्टफोन का उपयोग किया।

अमेरिका की एक कंपनी श्योरकॉल के एक सर्वेक्षण में बताया गया है कि लगभग तीन-चौथाई लोगों ने माना कि वे रात में अपने बिस्तर पर या उसके बगल में अपने स्मार्टफोन को रखकर सोते हैं। जो लोग अपने पास फोन रखकर सोते हैं, उन्होंने डिवाइस से दूर होने पर डर या चिंता महसूस करने की बात कही। अध्ययन में शामिल प्रतिभागियों में से एक तिहाई ने माना कि इनकमिंग कॉल का जवाब देने की मजबूरी से भी सेक्स में बाधा पहुंचती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here