Snoring Relief Tips: अगर खर्राटे आपको नींद में परेशान करते हैं, तो इन 5 युक्तियों के साथ खर्राटों का समाधान करें

0
0

खर्राटे की नींद न केवल आपके साथी की नींद खराब करती है, बल्कि यह आपके स्वयं के स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक है। आपको इसका एहसास नहीं है, लेकिन तथ्य यह है कि आपके खर्राटों से आपके साथी को थकान और चिड़चिड़ापन हो सकता है। नेशनल स्लीप फाउंडेशन के आंकड़ों के अनुसार, हर रात 3 में से 1 पुरुष और 4 में से 1 महिलाएं खर्राटे लेती हैं। खर्राटे कई कारणों से हो सकते हैं, जिनमें सबसे बड़ा कारण अधिक वजन है। अगर आप कभी-कभार खर्राटे लेते हैं या अगर आप हल्का खर्राटे लेते हैं तो यह कोई समस्या नहीं है।

आप जानते हैं कि खर्राटों से सांस लेने की समस्या के साथ-साथ दिल की समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए इस समस्या का तुरंत इलाज किया जाना चाहिए। अगर आपको कभी-कभार या हल्की नींद में खर्राटे आते हैं तो भी आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम आपको कुछ घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

अदरक और शहद की चाय

अदरक एक सुपरफूड है जो पेट की ख़राबी, वजन कम करने, दिल की समस्याओं से लेकर आम खांसी और जुकाम तक सभी का इलाज कर सकता है। अदरक एक विरोधी भड़काऊ और जीवाणुरोधी एजेंट के रूप में कार्य करता है। यह लार स्राव को बढ़ाता है, जो गले को आराम देता है और साथ ही खर्राटों से राहत देता है। खर्राटों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए दिन में दो बार अदरक और शहद की चाय पीना फायदेमंद होता है।

लहसुन और प्याज

लहसुन और प्याज गले के टॉन्सिल में सूजन को कम करते हैं। यह स्लीप एपनिया से बचाता है। अगर आप लहसुन और प्याज की गंध से नहीं बचते हैं तो आप बिस्तर पर जाने से पहले लहसुन और प्याज को चबा सकते हैं। आप चाहें तो रात के खाने में सलाद के रूप में लहसुन और प्याज का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अनानास, केले और संतरे

खर्राटों से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपनी नींद की गुणवत्ता में सुधार करें। नींद में सुधार शरीर में उत्पादित मेलाटोनिन की मात्रा को बढ़ाकर किया जा सकता है। मेलाटोनिन एक हार्मोन है जो हमें नींद देता है। अनानास, केले और संतरे में मेलाटोनिन की उच्च मात्रा होती है और आप इनका इस्तेमाल खर्राटों को रोकने के लिए कर सकते हैं।

हल्दी दूध और इलायची लें

हल्दी वाला दूध बहुत प्रभावी होता है। सोने से पहले इसका सेवन करें। इसके अलावा, इलायची खाने से गले के अंदर हवा की गति में कोई समस्या नहीं होती है और खर्राटे कम होते हैं। इसके लिए एक गिलास पानी में आधा या एक चम्मच इलायची पाउडर मिलाएं और इसका सेवन रात को सोने से आधे घंटे पहले करें। इसके नियमित सेवन से खर्राटों की समस्या से छुटकारा मिलता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here