5-7 हजार के बजट में घूमने के लिए बेहतरीन है भारत की ये 6 जगहें

0
71

घूमना-फिरना किसे नहीं पसंद होता, लेकिन हर बार इस शौक को पूरा करने के चक्कर में बजट मेनटेन करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। लेकिन आज हम आपको ऐसी कुछ जगहों के बारे में बताएंगे जो घूमने-फिरने के लिहाज से तो बेहतरीन हैं ही साथ ही आपके बजट में भी। महज 5-7 हजार के बीच आप इन खूबसूरत जगहों को कर सकते हैं एक्सप्लोर। जानेंगे इनके बारे में…

अंडरेट्टा

सन् 1930 में नोरा रिचर्ड्स जो एक आइरिश नाट्य कलाकार थीं, अपने पति की मृत्यु के बाद लाहौर से यहां आकर बस गई। इसके बाद उन्होंने इंडियन मॉडर्न आर्ट के जानकार BC Sanyal और प्रोफेसर Jaidayal के साथ मिलकर यहां पॉटरी का काम शुरू किया। तो अगर आप पॉटरी कला की बारीकियों से सीखना चाहते हैं तो यहां गर्मियों में होने वाले 3 महीने का रेसीडेंशियल कोर्स कर सकते हैं।

कैसे पहुंचे

दिल्ली और चंडीगढ़ से रोजाना यहां के लिए आपको बसें मिल जाएंगी।

कब जाएं

मानसून सीज़न में हिमाचल जाना सुरक्षित नहीं होता। इसके अलावा आप कभी भी यहां जाने की प्लानिंग कर सकते हैं।

मांडू

विंध्याचल पर्वतमाला के बीच बसी है मध्य प्रदेश की नगरी मांडू। प्राकृतिक सौंदर्य, समृद्ध ऐतिहासिक विरासत और वास्तुशिल्प के बेजोड़ संगम की वजह से यह ‘मालवा का स्वर्ग’ कहलाता है। वैसे तो यहां पूरे साल पर्यटकों का तांता लगा रहता है, पर बारिश की रिमझिम फुहारों के बीच यह और खिल जाता है। मेघालय के मासिनराम व चेरापूंजी और अरुणाचल प्रदेश स्थित जीरो वैली की भी खूब चर्चा होती है पर ऐसे कई इलाके हैं जो खासतौर पर बारिश में अलग रंग में रंग जाते हैं। ऐसा ही क्षेत्र है मध्य प्रदेश का मांडू।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here