शरीर व दिमाग को नयी एनर्जी दिलाने मे मदद करते है ये योगासन

0
0

योग हमारे तन व मन दोनों का स्वास्थ्य वर्धक रखने के लिए जरूरी है. सांस की गति को नियंत्रित रखने किए जाने वाले योगासन शरीर व दिमाग को नयी एनर्जी देते हैं. योगासनों के जरिए आप शरीर का लचीला व मांसपेशियों को मजबूत बना सकते हैं. आजकल कई योगासन प्रचलित हैं, आइए जानते हैं कुछ योगसनों के बारे में जो आपको पूरा लाभ पहुंचाते हैं

एक्रो योग ( acro yoga )

योग और एक्रोबेटिक्स से एक्रो योग बनता है. यह आर्टिस्टिक योग की तरह है जिसे कपल या पार्टनर योग भी कहते हैं. इसमें योग मुद्राओं के अतिरिक्त डांस, खेलकूद गतिविधियां, मार्शलआट्र्स आदि शामिल होते हैं. इनके अतिरिक्त उन सभी गतिविधियों को इसमें शामिल करते हैं जिनसे बॉडी का मूवमेंट होता रहे. इस योग को दो लोग साथ में करते हैं.

फायदा :
शारीरिक सक्रियता बढ़ने के साथ मानसिक संतुलन बनाने में भी मदद मिलती है. जोड़दर्द में राहत देता है.

आर्टिस्टिक योग ( Artistic Yoga )
यह मॉडर्न स्टाइल का योग है जिसमें योगासनों और डांस को साथ में करते हैं. बॉडी का मूवमेंट होने के साथ मांसपेशियों की स्ट्रेचिंग भी होती है. खास बात यह है कि इसे किसी भी समय कर सकते हैं. इसेे आमतौर पर दो लोग एकसाथ मिलकर करते हैं. जिसमें दोनों के पोश्चर अलग होते हैं. इसके अतिरिक्त एक आदमी भी इसे कर सकता है.
फायदा : जो लोग ज्यादा मेहनत से बचकर वजन कंट्रोल रखना चाहते हैं और डांस के शौकीन हैं उनके लिए यह अच्छा योग है.

एथलेटिक योग ( Athletic yoga )
इसमें किन्हीं दो तरह के खेलों में किए जाने वाले वर्कआउट को योग के साथ करते हैं. जैसे क्रिकेट और फुटबॉल में की जाने वाली स्ट्रेचिंग योगमुद्राओं में रहकर करते हैं.
फायदा : मजबूती व लचीलेपन के साथ आदमी का स्टेमिना बढ़ता है. इस दौरान योग की मुद्रा में रहने से एकाग्रक्षमता व दिमागी रूप से मजबूती में इजाफा होता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here