Twitter ने जारी किया नया फीचर, यूजर तय कर सकेगा कौन करे रिप्लाय

0
0

Twitter पिछले एक साल से अपने यूजर्स के लिए ज्यादा बेहतर चैटिंग अनुभव देने की कोशिश में लगा है और इसी कड़ी में कंपनी ने कई तरह के फीचर पेश किए हैं। इसी कड़ी में एक फीचर ऐसा है जो लोगों को यह तय करने का मौका देगा कि उनकी पोस्ट पर कौन कमेंट कर सकता है और कौन नहीं। Twitter क डायरेक्टर ऑफ प्रोडक्ट्स सुजैन शी ने बताया कि हम 2019 से इस पर काम कर रहे हैं। इसमें हमरी कोशिश यूजर को उसकी बातचीत को बेहतर तरीके से कंट्रोल करने की क्षमता देने की भी है।

इसी के तहत ट्विटर ने अपने नए फीचर की टेस्टिंग शुरू की है। दरअसल, ट्विटर पर किसी भी आम से लेकर खास शख्स तक का ट्रोल होना कोई नई बात नहीं है। अक्सर लोग अपने ट्वीट्स की वजह से लोगों के निशाने पर आ जाते हैं और शर्मिंदगी झेलनी पड़ती है। कई बार यह बेहद दुखद भी हो जाता है। लेकिन, अब ऐसा नहीं होगा। ट्विटर ऐसा फीचर टेस्ट कर रहा है जो आपकी किसी भी पोस्ट पर आने वाले रिप्लाय को मैनेज करने की सुविधा देगा। इस फीचर के बाद यूजर यह तय कर सकेगा कि उसकी पोस्ट पर कोन व्यक्ति पोस्ट कर सकता है और कौन नहीं।

यह ट्विटर की तरफ से उठाया गया एक बड़ा कदम है जिसकी मदद से सोशल मीडिया ट्रोलिंग पर भी लगाम लगाने में मदद मिलेगी। इस फीचर का ट्विटर फिलहाल टेस्ट कर रहा है। उसने अपने आधिकारिक अकाउंट पर ट्वीट करते हुए इसकी जानकारी दी है। इस ट्वीट में कंपनी ने एक 46 सेकंड का वीडियो भी शेयर किया है।

इसमें बताया गया है कि ट्विटर का नया फीचर कैसे काम करेगा। इसके अनुसार, यूजर जैसे ही अपने अकाउंट पर कोई ट्वीट लिखेगा उसे नीचे की तरफ एक ऑप्शन नजर आएगा। इससे पहले उसे अपने ट्वीट में उन लोगों के नाम लिखना होंगे जिन्हें वो जवाब देने की अनुमति देना चाहता है। इसके बाद नीचे क्लिक करने पर एक पॉपअप खुलेगा जिसमें उसे यह चुनने का विकल्प मिलेगा कि उसके ट्वीट पर कौन रिप्लाय कर सकता है। वो चाहे तो केवल उन लोगों को अनुमति दे सकता है जिनके नाम उसने ट्वीट में लिखे।

ऐसे करेगा काम

यह फीचर काफी इंटरेस्टिंग तरीके से काम करेगा। इसमें उसे अलग-अलग ग्रुप्स मिलेंगे और हर ग्रुप में रिप्लाय करने या ना करने की एक लिमिट होगी। मसलन इसमें एक ग्रुप होगा ग्लोबल जिसमें यूजर किसी को भी प्रतिक्रिया देने की छूट देता है। वहीं दूसरा है ग्रुप, इसमें यूजर उन लोगों के रिप्लाय करने की अनुमति देता है जिन्हें वो फॉलो करता है या अपने ट्वीट में जिनका जिक्र करता है। इसके बाद है पैनल इसमें केवल उन्हीं यूजर्स को रिप्लाय का मौका मिलता है जिनका नाम ट्वीट में है। चौथा ऑप्शन है स्टेटमेंट जिसमें यूजर किसी का भी रिप्लाय नहीं चहता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here