भारत के वे दो विकेटकीपर जिन्होंने अपने करियर में विकेट भी चटकाए

0
29

जयपुर स्पोर्ट्स डेस्क।।। क्रिकेट में विकेटकीपर की भूमिका विकेट के पीछे होती है और इस बात के बहुत कम अवसर होते हैं कि वह गेंदबाज़ी करके अपनी टीम के लिए विकेट ले। वैसे भारतीय क्रिकेट में ऐसे दो विकेटकीपर हुए जिन्होंने गेंदबाज़ी करके विकेट चटकाने का काम किया । आइए जानें –

सैयद किरमानी – इस में पहला नाम आता है भारत के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज़ सैयद किरमानी का है। बता दें कि 1983 में सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर का खिताब जीतने वाले सैयमद किरमानी ने भारत के लिए कुल 88 टेस्ट और 49 वनडे खेले और कैच और स्टंपिंग मिलाकर विकेट के पीछे 234 शिकार किए ।
यही नहीं इन्होंने अपने करियर में विकेट भी हासिल किया । 1983 में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच में दूसरी पारी में उन्होंने पाक बल्लेबाज़ अजीम हफीज को अपना शिकार बनाया था। उन्होंने पारी में 2 ओवर में 9 रन दिए और 1 विकेट लिया था।
महेंद्र सिंह धोनी – जी हां दूसरा नाम इस लिस्ट में महेंद्र सिंह धोनी का आता है। धोनी के नाम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में विकेटकीपिंग के दौरान तीनों प्रारूप में कुल 829 शिकार हैं । इसके अलावा महेंद्र सिंह धोनी ने भारत के लिए बल्ले से योगदान दिया और गेंदबाज़ी से भी कमाल किया है।

धोनी ने अपने करियर में टेस्ट के तहत 96 और वनडे में 36 गेंद फेंकी हैं। बता दें कि 2019 में चैंपियंस ट्रॉफी के मैच में विंडीज के खिाफ धोनी ने अपने पहले ओवर में विकेट लिया था उस दौरान उन्होंने ट्रेविस हेड को आउट किया था। धोनी ने मैच में 2 ओवर की गेंदबाज़ी में 14 रन दिए थे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here