अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने किया 13 एस्ट्रोनॉट का चयन, भारतीय मूल के नागरिक नाम भी किया शामिल

0
1

जयपुर।अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने हाल ही अपने 13 एस्ट्रोनॉटो की एक नए लिस्ट जारी की है और इसमें एक भारतीय मूल के नागरिक का भी चयन किया गया है।नासा ने जिस भारतीय मूल के नागरिक का चयन अपने एस्ट्रोनॉट में किया है वह अमेरिकी वायु सेना के कर्नल भारतीय अमेरिकी जॉन वपुतूर चारी है और इनको उन 11 नए नासा ग्रेजुएट में शामिल किया गया है जिन्‍होंने बेसिक अंतरिक्ष यात्री की अपनी दो सालों से अधिक समय की ट्रेनिंग को सफलता पूर्वक पूरा किया है।

वहीं नासा ने भारतीय मूल के इस एस्ट्रोनॉट का चयन भविष्य के सभी मिशन मून और मार्स के लिए भी किया गया है।अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के आर्तेमिस प्रोग्राम की घोषणा के बाद साल 2017 में 18000 उम्‍मीदवारों में से 11 एस्‍ट्रोनॉट का चयन किया गया जिसमें एक भारतीय मूल के राजा जॉन वपुतूर चारी को भी शामिल किया है।

साल 2017 एस्‍ट्रोनॉट उम्‍मीदवार क्‍लास के लिए भारतीय मूल के राजा जॉन वपुतूर चारी का चुनाव नासा ने साल 2017 में किया था। जिसके बाद उन्‍होंने ड्यूटी के लिए रिपोर्ट किया और मिशन असाइनमेंट के लिए प्रारंभिक एस्‍ट्रोनॉट कैंडिडेट की ट्रेनिंग को सफलता पूर्वक पूरा कर लिया है।

इस घोषणा के साथ ही नासा ने प्रत्‍येक नए एस्‍ट्रोनॉट को सिल्‍वर पिन प्रदान कर नासा एस्ट्रोनॉट टीम में शामिल कर लिया है। नासा के अधिकारियों ने बताया है कि साल 2020 अमेरिकी जमीन से अमेरिकी रॉकेट में अमेरिकी अंतरिक्ष यात्रियों को भेजा जाने वाला है।

नासा के अधिकारियो ने बताया है कि आर्तेमिस प्रोग्राम के लिए अहम समय के साथ ही चांद व इससे आगे जाने के लिए भी साल 2020 काफी महत्‍वपूर्ण बना हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here