इन तरीकों की मदद से बाल झड़ने की समस्या से आप को मिल सकता हैं निजात

0
0

कई बार इस मौसम में बाल झड़ने की समस्या का भी सामना करना पड़ता है. दरअसल सर्दी के मौसम में बाल रुखे हो जाते हैं जिसके कारण ये निर्बल होकर टूटने लग जाते हैं. इसके अतिरिक्त पोषण की कमी के कारण व ऊनी टोपी पहने से भी बाल झड़ने लग जाते हैं. सर्दी के मौसम में अगर आपके बाल भी खूब झड़ते हैं तो आप नीचे बताए गए तरीकों को अजमाएं इन तरीकों की मदद से बाल झड़ने की समस्या से आराम मिल जाएगा.

अंडा:अंडे का हेयर मास्क लगाने से बालों को प्रोटीन व मिनरल मिलता है व बाल मजबूत हो जाते हैं. अंडे का हेयर मास्क तैयार करने के लिए एक अंडे को तोड़कर अच्छे से मिक्स कर लें व इसके अंदर जैतून का ऑयल मिला लें. इस हेयर मास्क को बालों पर अच्छे से लगा लें व 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से अपने बालों को धों लें.

गुड़हल:गुड़हल फूल की मदद से भी बाल झड़ने की समस्या को दूर किया जा सकता है. एक गुड़हल का फूल लेकर उसे अच्छे से पीसकर नारियल के ऑयल में डाल लें. फिर इस ऑयल को गर्म कर लें व इस ऑयल से अपने बालों की मालिश करें. गुड़हल को बालों पर लगाने से बाल मुलायम बन जाएंगे व जड़ से मजबूत हो जाएंगे. इसके साथ ही डैंड्रफ से भी आपका बचाव होगा.

नारियल का तेल:सर्दी के मौसम में बालों की मालिश ऑयल से जरूर करें. क्योंकि सर्दी के दौरान चलने वाली ठंडी हवा के कारण सिर की स्कीन रूखी हो जाती है. जिसकी वजह से बाल झड़ने लग जाते हैं. इसलिए ये बेहद ही महत्वपूर्ण होता है कि इस मौसम में आप अपने सिर की मालिश ऑयल से जरूर करें. ताकि सिर की स्कीन पर नमी बरकरार रहे.

प्याज:प्याज का सेवन करने से व इसका रस बालों पर लगाने से बाल झड़ने की समस्या दूर हो जाती है. बाल झड़ने पर आप रोज एक कच्चा प्याज खाएं व सप्ताह में दो बार बालों पर प्याज का रस लगाएं. एक प्याज को अच्छे से पीसकर इसका रस निकाल लें. रस निकालने के बाद इसे रुई की मदद से जड़ों पर लगा लें व जब ये सूख जाए तो बालों को पानी की मदद से साफ कर लें. प्याज का रस लगाने से नए बालों उगने में भी मदद मिलती है व बाल लंबे हो जाते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here