महिलाएं रखे अपने स्वास्थ्य का विशेष ख्याल, इस प्रकार के कैंसर का महिलाओं को बढ़ता खतरा

0
1

जयपुर।आज के समय में अपनी दिनचर्या और खानपान का ध्यान ना रख पाने के कारण हमें कई प्रकार की बीमारियो का खतरा लगतार बढ़ता जा रहा है।लेकिन इस समय महिलाओं को रोगो का अधिक शिकार माना जा सकता है क्योंकि अधिकतर महिलाएं अपने स्वास्थ्य का ध्यान नही रख पाती है और कई गंभीर बीमारियों का शिकार हो जाती है जिनमें एक आप कैंसर को मान सकते है।आज के समय में जहां एक ओर कुछ महिलाएं अनुवांशिक कारणों से कुछ विशेष प्रकार के कैंसर की शिकार बन रही है वहीं कुछ बदलती जीवनशैली और वातावरण में फैले प्रदूषण के कारण कैंसर की रोगी बनती जा रही है।

कुछ कैंसर की बीमारी ऐसी माना जा सकती है जो कि केवल महिलाओं में ही होती है जिनमें एक ब्रेस्‍ट कैंसर की बीमारी ही है।यह कैंसर 50 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं को अधिक होने की संभवना रहती है।इससे बचाव करने के लिए आप नियमित तौर पर मैमोग्राफी और खुद का परीक्षण करके समय रहते कर सकती है।

इसके अलावा महिलाओं में ओवरियन कैंसर या यूटरस कैंसर भी बढ़ता जा रहा है।इस कैंसर में महिलाओं के गर्भाशय और ट्यूब्स को नुकसान पहुंचने का खतरा बढ़ जाता है।

विशेषज्ञों का मानना है कि अधिक गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करने से इस कैंसर में बढ़ोत्तरी होती है।महिलाओं में यूटेराइन कैंसर का खतरा भी अधिक रहता है यह कैंसर एस्‍ट्रोजन प्रत्‍यारोप के कारण बढ़ता है।इसके अलावा सर्वाइकल कैंसर जिसे कि बच्चेदानी के मुंह का कैंसर भी कहा जाता है महिलाओं में अधिक देखा जा रहा है।

महिलाओं में इस कैंसर के होने की सबसे बड़ी वजह असुरक्षित यौन संबंध बनाने को माना गया है। कैंसर से बचाव करना ही इसका बेहत्तर इलाज है इसलिए रेगुलर चेकअप से आप कैंसर का समय रहते इलाज पास सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here