महिला क्रिकेट : छठे टी-20 मैच में भारत की करारी हार

0
9

भारतीय महिला क्रिकेट टीम को यहां के लालाभाई कांट्रैक्टर स्टेडियम में शुक्रवार को खेले गए छठे तथा अंतिम टी-20 मुकाबले में 105 रनों की करारी शिकस्त झेलनी पड़ी। मेहमान टीम द्वारा दिए गए 176 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय महिलाएं 17.3 ओवरों में सभी विकेट गंवाकर 70 रन ही बना सकीं।

भारत की शुरुआत बेहद खराब रही। चार रन के कुल योग पर शेफाली वर्मा (4) का विकेट गंवाने के बाद भारतीय टीम ने एक समय 13 रन पर छह विकेट गंवा दिए थे। शेफाली के अलावा स्मृति मंधाना ने पांच, जेमिमा रोड्रिग्वेज ने शून्य, हर्मनप्रीत कौर ने एक, दीप्ति शर्मा ने दो, तानिया भाटिया ने शून्य रन बनाए।

वेदा कृष्णमूर्ति (26) और अरुं धति रेड्डी (22) ने टीम को मुश्किल से निकालने की कोशिश की लेकिन यह कठिन लड़ाई उनके बस की नहीं रह गई थी। वेदा का विकेट 62 के कुल योग पर गिरा जबकि अरुं धति 65 रन पर आउट हुईं। मानसी जोशी तीन रनों पर नाबाद रहीं जबकि अनुजा पाटिल ने तीन रन बनाए। पूनम यादव खाता भी नहीं खोल सकीं।

दक्षिण अफ्रीका की ओर से नेडिन क्लेर्क ने तीन विकेट लिए जबकि शबनिम इस्माइल, एन बॉश और नोंदूमीसो सांगाजे ने दो-दो सफलता हासिल की। अयाबोंगा खाका को एक विकेट मिला।

इससे पहले, मेहमान टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में तीन विकेट पर 175 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया।

दक्षिण अफ्रीका के लिए लिजले ली ने सबसे अधिक 84 रन बनाए जबकि कप्तान सुन लुस ने 62 रनों की पारी खेली। दोनों ने पहले विकेट के लिए 15.5 ओवरों में 144 रनों की साझेदारी की।

ली ने 47 गेंदों का सामना कर 15 चौके और एक छक्का लगाया जबकि लुस ने 56 गेंदों की कप्तानी पारी में सात चौके लगाए।

इसके अलावा मिगनान प्रीज ने 13 रनों का योगदान दिया। भारत की ओर से पूनम यादव, अरुं धति रेड्डी और अपना 100वां मैच खेल रहीं कप्तान हर्मनप्रीत कौर ने एक-एक सफलता हासिल की।

हर्मनप्रीत कौर भारत के लिए 100 टी-20 मैच खेलने वाली पहली महिला खिलाड़ी बन गई हैं।

हर्मनप्रीत के अलावा न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स और आस्ट्रेलिया की एलिस पेरी ने 111 मैच खेले हैं। इसके अलावा पाकिस्तान की बिस्माह माहरूफ और वेस्टइंडीज की स्टेफानी टेलर ने 100-100 मैच खेले हैं।

हर्मनप्रीत ने पुरुष टीम के लिए सबसे अधिक टी-20 मैच खेलने वाले महेंद्र सिंह धोनी और रोहित शर्मा से भी दो मैच अधिक खेले हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here