वर्कआउट बन सकता है आपके लिए परेशानी, इन बातो का रखे ध्यान

0
0

विश्व भर में कोरोना वायरस का कहर छाया हुआ है ऐसे में अगर आप अपने आप को बचाना चाहते है तो आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए की आप किसी भी इन्फेक्टेड चीज़ो को न छुए व ऐसा अक्सर ऐसा होता है जिम में.

 लॉक डाउन के बाद भी जिम में आपको एहतियात के चलते इन बातो का ध्यान रखने की जरूरत होगी इसलिए आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है कुछ ख़ास टिप्स , तो देर किस बात की है आइये जानते है इनके बारे में।

– जिम में इक्विपमेंट की सतह पर इंफेक्शन होने कि सम्भावना है. ऐसे में वकआउट से पहले इक्विपमेंट को भी सैनिटाइज कर लेना चाहिए. एल्कोहल बेस्ड स्प्रे के जरिए वर्कआउट इक्विपमेंट्स को सेनिटाइज किया जा सकता है.

इस बात का विशेष ध्यान रखें कि जिम में उस वक्त जाने से बचें, जब वहां भीड़ होती हो. बेहतर होगा कि आप जिम उस समय में जाएं, जब वहां बेहद लोग अभ्यास के लिए ना आएं.

– वर्कआउट के दौरान नियमित रूप से अपने हाथों को एल्कोहल बेस्ट सैनिटाइजर से साफ करें या फिर साबुन से अपने हाथों को अच्छी तरह से धोएं.

-जिम में अपने साथ दो तौलिए लेकर जाएं. एक से आप वर्कआउट के दौरान पसीना पोंछ सकती हैं व दूसरा आप चेहरे पर आने वाले पसीने को साफ करने के लिए प्रयोग कर सकती हैं.

-वर्कआउट के दौरान छोटी ड्रेस पहनने के बजाय पूरी तरह शरीर को कवर करने वाली एथलेजर ड्रेस पहनें. इससे शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले वायरस के सम्पर्क में आने से बचाव होगा.

-एब्स वर्कआउट व योगा के लिए कॉमन मैट का प्रयोग ना करें. अपना योगा मैट लेकर जाएं. इससे किसी भी तरह के इंफेक्शन से खुद को सुरक्षित रखने में मदद मिलेगी.

-आप चाहे तो जिम जाने के बजाय घर पर ही नियमित तौर पर वर्क आउट कर सकती हैं. इससे जिम में लोगों के सम्पर्क में आकर इंफेक्शन का होने का खतरा नहीं रहेगा व आप सरलता से खुद को सुरक्षित भी रख पाएंगी.

लॉक डाउन के समय घर पर भी जिम करते समय इन बातो का ध्यान रखे व यदि आप पब्लिक जिम का उपयोग कर रहे है तो तब आपको इन बातो पर गौर करने की विशष जरूरत है.इन टिप्स को अनुसरण कर स्वास्थ्य व स्वस्थ्य दोनों दुरुस्तबनाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here