ये है रियल लाइफ ‘मुन्ना भाई MBBS’, इस बड़े मेडिकल एग्जाम में कर था धांधली, ऐसे हुआ चौंकाने वाला खुलासा

0
0

आप सभी को लोकप्रिय बॉलीवुड फिल्म ‘मुन्ना भाई M.B.B.S’ याद होगी। इस फिल्म में अभिनेता संजय दत्त मेडिकल कॉलेज में दाखिला लेने के लिए कैसे हेरफेर करते हैं। राजस्थान से एक ऐसा ही मामला प्रकाश में आया है, जहां एक 35 वर्षीय व्यक्ति किसी और के बजाय मेडिकल परीक्षा दे रहा था। हालांकि, व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया गया है। आइए जानते हैं, क्या है पूरा मामला?

जानकारी के मुताबिक, आरोपी व्यक्ति की पहचान 35 वर्षीय मनोहर सिंह के रूप में हुई है, जो मूल रूप से पाली, राजस्थान का रहने वाला है। बताया जा रहा है कि मनोहर सिंह ने तजाकिस्तान से एमबीबीएस की डिग्री ली थी। उसने हाल ही में नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (NBE) द्वारा आयोजित एक विदेशी चिकित्सा स्नातक परीक्षा (FMGE) के लिए पंजीकरण किया। केवल वे ही जिन्होंने अन्य देशों से प्राथमिक चिकित्सा अध्ययन पूरा किया है, वे इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। पुलिस के अनुसार, FMGE के लिए स्क्रीनिंग टेस्ट 4 दिसंबर, 2020 को आयोजित किया गया था। हालांकि, आवेदन पत्र पर फोटो और डेटा में कुछ विसंगतियां थीं। जिसके बाद उस पर संदेह बढ़ गया और उसे 3 फरवरी को उसकी फेस आईडी की जांच के लिए बुलाया गया। जिसमें सारा सच सामने आ गया। क्योंकि, दस्तावेज मेल नहीं खाते थे। फिर उनसे कुछ सवाल पूछे गए, जिसमें वह फंस गए। वह तब से गिरफ्तार है।

पूछताछ के दौरान, आरोपी ने कहा कि वह पिछले छह वर्षों से FMGE परीक्षा को खाली करना चाहता था। इसके लिए वे एक डॉक्टर से मिले और चार लाख रुपये में उन्होंने डॉक्टर को परीक्षा के लिए तैयार किया। डॉक्टर आरोपी की जगह टेस्ट देने आए थे। पुलिस ने आरोपी की मेडिकल डिग्री, एडमिट कार्ड और कई अन्य दस्तावेज जब्त किए हैं। फिलहाल पूरे मामले की जांच की जा रही है। लेकिन, असल जिंदगी का ‘मुन्ना भाई’ सुर्खियों में बना हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here