Egypt, Turkey ने संबंधों को सुधारने के लिए वार्ता का मूल्यांकन किया

0
0

काइरो में दो दिन के ‘खोजपूर्ण दौर के परामर्श’ के बाद मिस्र और तुर्की ने कहा कि वे आठ साल की दरार के बाद संबंधों को सामान्य बनाने के लिए बातचीत के परिणाम का मूल्यांकन करेंगे। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने गुरुवार को बातचीत के बाद जारी एक संयुक्त बयान में कहा, ‘दोनों पक्ष परामर्श के इस दौर के परिणाम का मूल्यांकन करेंगे और अगले चरणों पर सहमत होंगे।’

मिस्र के उप विदेश मंत्री हमदी सनद लोजा और उनके तुर्की समकक्ष सादात ओनाल की अध्यक्षता में मिस्र और तुर्की के प्रतिनिधिमंडल के बीच बैठक के साथ बुधवार को दो दिवसीय वार्ता शुरू हुई थी।

जुलाई 2013 में पूर्व विवादास्पद राष्ट्रपति मोहम्मद मुर्सी के निष्कासन के बाद उनके विवादास्पद शासन और उनके वर्तमान मुस्लिम ब्रदरहुड समूह के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन के कारण मिस्र और तुर्की के बीच तनाव बढ़ गया।

मोरसी और ब्रदरहुड अंकारा द्वारा समर्थित थे।

काइरो और अंकारा में लीबिया में संघर्ष और पूर्वी भूमध्यसागरीय क्षेत्र में समुद्री सीमाओं पर परस्पर विरोधी स्थितियां भी हैं।

उन्होंने संयुक्त बयान में कहा, “विचार विमर्श स्पष्ट और गहन था। उन्होंने द्विपक्षीय मुद्दों के साथ साथ कई क्षेत्रीय मुद्दों को भी संबोधित किया, विशेष रूप से लीबिया, सीरिया, इराक में स्थिति और पूर्वी भूमध्यसागरीय क्षेत्र में शांति और सुरक्षा प्राप्त करने की आवश्यकता पर ।”

न्यजत सत्रोत आईएएनएस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here